X Close
X
9793077771

रिलायंस रिटेल में अब KKR का 5,550 करोड़ निवेश


retaliance_6416964_835x547-m.jpeg
मुंबई. वैश्विक निवेश फर्म केकेआर 1.28% इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 5,550 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. यह रिलायंस रिटेल में दूसरा बड़ा निवेश है. बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने इस निवेश की घोषणा की. सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रुपए आंका गया है.

इस ख़बर के बाद बुधवार को शेयर में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 52 रुपए बढ़ कर 2263 रुपए पर खुला. जियो प्लेटफॉर्म्स में भी किया था निवेश  इससे पहले साल की शुरुआत में केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए का निवेश किया था. यह केकेआर का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है.

सबसे बड़ा रिटेल नेटवर्क बनाने का प्रयास  रिलायंस रिटेल लिमिटेड का कहना है कि उसके देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है. रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है. कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक बड़ा तंत्र विकसित करना चाहती है.

हाल ही में कम्पनी ने फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार रिटेल नेटवर्क का भी अधिग्रहण किया है. 2 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का प्रयास  रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है. कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है. यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा.

रिटेल ईको-सिस्टम और विकसित होगा : मुकेश अंबानी  रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक महत्वपूर्ण निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए प्रसन्न महसूस कर रहा हूं. प्रत्येक भारतीय के लाभ के लिए हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए आगे बढ़ते रहेंगे.

हम अपने डिजिटल सेवाओं और रिटेल बिजनेस में केकेआर के ग्लोबल प्लेटफॉर्म, इंडस्ट्री नॉलेज और ऑपरेशनल एक्सपर्टिस का लाभ लेने को तैयार हैं. रिलायंस के साथ सम्बंध होंगे मजबूत : KKR  केकेआर के सह-संस्थापक और सह-सीईओ हेनरी क्राविस ने कहा कि हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स में इस निवेश के माध्यम से रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपने संबंधों को और मजबूत कर रहे हैं.

रिलायंस रिटेल सभी व्यापारियों को सशक्त बनाने और भारतीय उपभोक्ताओं के रिटेल खरीददारी के अनुभव को बदल रहा है. हम भारत के अग्रणी रिटेलर बनने और एक और समावेशी भारतीय रिटेल इकोनॉमी बनाने के रिलायंस रिटेल के मिशन का पूर्ण समर्थन करते हैं.

The post रिलायंस रिटेल में अब KKR का 5,550 करोड़ निवेश appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)