X Close
X
9793077771

गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि


images-9-1.jpeg
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीj ने बुधवार सुबह 73वें गणतंत्र दिवस परेड की आधिकारिक शुरुआत करते हुए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) का दौरा किया। एनडब्ल्यूएम में प्रधानमंत्री ने शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि दी।

पीएम मोदी ने स्मारक पर आगंतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए। इस वर्ष की परेड में भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन होगा और स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के उत्सव को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में मनाने के लिए कई अनूठी पहलों को शामिल किया गया है।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में कुल 21 झांकियां – विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 12 – नौ मंत्रालयों को प्रदर्शित किया जा रहा है। पिछले हफ्ते, इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति लौ को एनडब्ल्यूएम में लौ के साथ मिला दिया गया था।

अमर जवान ज्योति का निर्माण भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक के रूप में किया गया था, जो 1971 के भारत-पाक युद्ध में कार्रवाई में मारे गए थे, जिसे भारत ने जीता था, जिससे बांग्लादेश का निर्माण हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था, जहां ग्रेनाइट की गोलियों पर 25,942 सैनिकों के नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित हैं।

The post गणतंत्र दिवस: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)