X Close
X
9793077771

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया मुरादाबाद का भ्रमण


9
उत्तर प्रदेश – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद मुरादाबाद भ्रमण कार्यक्रम के अर्न्तगत मुरादाबाद एयरपोर्ट पर आयोजित एक समारोह में माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं में मुरादाबाद जनपद के उत्तीर्ण मेधावी छात्र-छात्राओं से संवाद किया। उन्होंने एक जनपद, एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के तहत जनपद मुरादाबाद के चिन्ह्ति विशिष्ट उत्पाद ‘मेटल क्राफ्ट’ के उत्पादनकर्ताओं एवं नियार्तकों के साथ बैठक की।

पीतलनगरी मुरादाबाद के भव्य प्रवेश द्वार का शिलान्यास किया इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा दिल्ली रोड जीरो प्वाइण्ट के निकट 100 लाख रुपये की लागत से निर्मित किए जा रहे पीतलनगरी मुरादाबाद के भव्य प्रवेश द्वार का शिलान्यास किया।

उन्होंने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 100 लाख रुपये की लागत से विकास खण्ड छजलैट, ग्राम मोढ़ा तैय्या स्थित झील के कायाकल्प के कार्यों की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने क्वालिटी मैनेजमेण्ट सिस्टम के अर्न्तगत मुरादाबाद विकास प्राधिकरण को प्राप्त आईएसओ 9001ः2015 प्रमाण-पत्र प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को प्रदान किया। मेधावी छात्र छात्राओं को किया सम्मानित मुख्यमंत्री जी ने जनपद मुरादाबाद की बोर्ड परीक्षाओं के अर्न्तगत हाईस्कूल परीक्षा-2022 के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

इनमें प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली सुश्री संस्कृति ठाकुर सहित श्री राहुल जोशी, श्री माधव सिंह, सुश्री अनम जहां, श्री अर्पित सिंह, श्री विशाल कुमार, सुश्री प्रकृति विश्नोई, श्री अतिथि गौड़, श्री विवेक कुमार, सुश्री स्वालेहा परवीन, सुश्री उलूबा बी एवं श्री तरुण कुमार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री जी ने इण्टरमीडिएट परीक्षा-2022 में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले मुरादाबाद जनपद के श्री जतिन राज, श्री संदीप तिवारी, श्री सनी सिंह, सुश्री बरदा खातिमा, श्री रजनीश कुमार, श्री सार्थक यादव, सुश्री यशि सेहरावत, श्री विशाल सिंह, श्री विकास कुमार तथा सुश्री स्नेहा त्यागी को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों व अभिभावकों का आह्वान किया कि शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक का अधिकाधिक प्रयोग किया जाए।

छात्र-छात्राएं शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अर्न्तगत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं एवं प्रोफेशनल कोर्सेज हेतु ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से प्रदान की जा रही निःशुल्क कोचिंग का लाभ उठाकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाएं। उन्होंने छात्र-छात्राओं सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी पदों व उच्च शिक्षा के लिए जारी सुविधाओं के बारे में बताया।

ओडीओपी योजना का विस्तार मुख्यमंत्री जी ने एक जनपद, एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के मुरादाबाद जनपद के मेटल क्राफ्ट उत्पादनकर्ताओं एवं निर्यातकों के साथ आयोजित बैठक में कहा कि प्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी योजना ओ0डी0ओ0पी0 का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के समस्त जनपदों के परम्परागत उद्योगों एवं उनमें लगे हस्तशिल्पियों को आत्मनिर्भर बनाना है।

ओ0डी0ओ0पी0 योजना के सफल संचालन के फलस्वरुप प्रदेश एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हुआ है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ओ0डी0ओ0पी0 योजना ने प्रधानमंत्री जी की ‘वोकल फॉर लोकल’ नीति को भी साकार किया। प्रदेश सरकार सभी जनपदों के संतुलित एवं समान रुप से विकास करने हेतु प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि उद्यमी स्वावलम्बी बनेंगे, तो समाज स्वतः ही सशक्त हो जाएगा। मुरादाबाद में कॉमन फैसिलिटी सेण्टर एवं निर्यात को प्रोत्साहित करने हेतु शीघ्र ही ‘एक्सपोर्ट सेण्टर’ विकसित किया जाएगा। उन्होंने उद्यमियों से आह्वान किया कि वे अपने उत्पादों को विश्वस्तरीय बनाकर देश के लिए अधिकाधिक विदेशी मुद्रा अर्जित करें।  

The post मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया मुरादाबाद का भ्रमण appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)