X Close
X
9793077771

भारतीय रेलवे ने अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया


WhatsApp-Image-2022-06-22-at-7.53.45-AM.jpeg
नई दिल्‍ली:- 8वां अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाते हुए भारतीय रेलवे ने आज नई दिल्‍ली के करनैल सिंह स्‍टेडियम में योग दिवस का आयोजन किया । योग सत्र का कार्यक्रम  माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कर्नाटक के मैसूर से प्रसारित होने वाले समारोह के साथ शुरू हुआ । माननीय रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्‍णव ने ओडीशा के कोणार्क से सहभागिता की ।

इस वर्ष का थीम ‘’मानवता के लिए योग’’ है। विश्‍व को योग की ओर ले जाने और अन्‍य लोगों को भी इस प्राचीन पद्धति से  लाभान्वित करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र आम सभा में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्‍ताव दिया था । पहला अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को  पूरे विश्‍व में मनाया गया । योगासनों के समग्र और सूक्ष्‍म प्रभावों ने कोरोना महामारी के पश्‍चात रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मानसिक व भावनात्‍मक स्थिरता का विकास करने में मदद् की है ।

नई दिल्‍ली में आयोजित योग सत्र में रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं सीईओ श्री वी.के. त्रिपाठी, रेलवे बोर्ड के सदस्‍यगण, उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक,श्री आशुतोष गंगल, रेलवे बोर्ड एवं उत्‍तर रेलवे के अनेक वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया । खिलाडियों और रेल कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्‍यों ने पूरे उत्‍साह के साथ इस योग सत्र में भाग लिया । उत्‍तर रेलवे के सभी पॉंचों मंडल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से इस सत्र से जुड़े । प्रतिभागियों ने योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में विभिन्‍न योग आसान और  प्राणायाम किए ।

The post भारतीय रेलवे ने अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)