X Close
X
9793077771

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्युदय योजना का लाभ लें : सीएम योगी


1908be98-f24c-11ec-bb9b-b9389131acd3_1655917069268.webp
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को राज्य सरकार द्वारा संचालित अभ्युदय योजना का लाभ उठाने की सलाह दी है, जिसके तहत छात्रों को आईआईटी, एनईईटी और एनडीए जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाती है।

उन्होंने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर लखनऊ जिले के 12वीं कक्षा उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के 10 मेधावी छात्रों से बातचीत के दौरान यह बात कही. बैठक के दौरान, योगी को इस बात का भी पता चला कि यूपी बोर्ड के टॉपर्स को इस योजना की जानकारी नहीं थी।

“अभ्युदय कोचिंग का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि नौकरशाहों, सरकारी डॉक्टरों और इंजीनियरों द्वारा कक्षाएं ली जा रही हैं, जिन्होंने खुद प्रतियोगी परीक्षाओं को पास किया है,” उन्होंने कहा। सीएम ने कहा कि अभ्युदय योजना के तहत, सभी छात्र वस्तुतः कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

इसके अलावा, सीएम ने छात्रों को सार्वजनिक पुस्तकालयों का दौरा करने और अपने आसपास क्या हो रहा है, इसकी जानकारी रखने के लिए नियमित रूप से किताबें और समाचार पत्र पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। “आपको अखबार पढ़ना चाहिए। अगर आप खुद को अपडेट नहीं रखेंगे तो आपके लिए प्रतियोगिताएं बहुत कठिन होंगी। छात्रों को अनुशासित जीवन जीने की भी सलाह दी गई।

“सबसे सफल व्यक्ति वह होता है जो छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर कहीं कोई गलती होने पर उसे समय पर ठीक कर लेता है। जीवन में नियम होंगे तो स्वास्थ्य और प्रसन्नता रहेगी। योगी ने स्कूल के प्रधानाचार्यों से कहा कि वे प्रत्येक छात्र को सरकारी योजनाओं के बारे में सूचित करें और स्कूल स्तर की शिक्षा पूरी करने के बाद छात्र उनसे कैसे लाभ उठा सकते।

प्रधानाचार्य से की बात स्कूल के प्रधानाचार्यों को छात्रों को पुस्तकालयों में समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया क्योंकि सभी पारंपरिक विषयों के साथ-साथ वे कक्षा में पढ़ते हैं, करंट अफेयर्स के बारे में ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रधानाचार्यों के साथ बातचीत करते हुए, मुख्यमंत्री ने पूछा कि उन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को कैसे तैयार किया। प्राचार्यों ने कहा कि कक्षा 11 की परीक्षा के बाद, उन्होंने उन छात्रों की पहचान की, जिनमें अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता थी। “हम उनके साथ कड़ी मेहनत करते हैं।”

The post प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्युदय योजना का लाभ लें : सीएम योगी appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)